भारत बायोटेक ने ऐलान किया, वैक्सीन से साइड इफेक्ट होने पर मिलेगा मुआवजा

भारत बायोटेक ने ऐलान किया, वैक्सीन से साइड इफेक्ट होने पर मिलेगा मुआवजा

सेहतराग टीम

भारत में कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है। अब इस बीच भारत बायोटेक ने कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर बड़ा ऐलान किया है। भारत बायोटेक कहा कि अगर कोवैक्सीन के लगाए जाने पर दुष्परिणाम होता है तो ऐसी स्थिति में कंपनी मुआवजा देगी।

पढ़ें- पहले दिन करीब 2 लाख लोगों को दी गई कोरोना वैक्सीन, हल्के साइड इफेक्ट के मामले भी आए

आपको बता दें कि भारत सरकार ने भारत बायोटेक से कोरोना वैक्सीन की 55 लाख डोज खरीदने का फैसला किया है। कंपनी का कहना है कि वैक्सीन दिए जाने वाले शख्स को एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर भी करना होगा। कंपनी का कहना है कि किसी अनहोनी की स्थिति में कंपनी की तरफ से मुआवजा दिया जाएगा। भारत बायोटेक ने कहा कि कोवैक्सीन के लगाए जाने पर किसी लाभार्थी को कोई स्वास्थ्य समस्या होती है तो सरकारी अस्पताल में देखरेख की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

सहमति पत्र में इस बात का भी जिक्र है कि वैक्सीन लगाए जाने का यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि लाभार्थियों को अब कोरोना संबंधित प्रोटोकॉल का पालन नहीं करना है। इसलिए कोरोना संबंधित गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य है। कंपनी ने आगे कहा कि यह मुआवजा तभी दिया जाएगा जब दुष्परिणाम का कारण वैक्सीनेशन ही होगा।

बता दें कि पहले और दूसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल में कोवैक्सीन ने एंटीडोट्स उत्तपन करने की क्षमता देखी गई थी। वैक्सीन बना रही कंपनी की तरफ से कहा गया कि वैक्सीन की क्लीनिकल क्षमता के बारे में  अब भी बताया जाना शेष है। तीसरे फेज के क्लीनिकल ट्रायल के आंकड़ों का अध्य्यन किया जा रहा है। इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि क्लीनिकल ट्रायल के दौरान किसी अप्रिय घटना के लिए कंपनी जिम्मेदार होगी और कंपनी को मुआवजा देना होगा।

बता दें कि सेंट्रल लाइसेंसिंग अथॉरिटी ने कोवैक्सीन को सेल की अनुमति दे चुकी है। आपात स्थिति में और जनहित के लिए इस वैक्सीन का इस्तेमाल क्लीनिक ट्रायल मोड में किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें-

जानिए, नोएडा और गाजियाबाद में किस-किस जगह लग रहे कोरोना टीका

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।